September 28, 2021

मंगल मिशन : Tianwen-1 ने भेजीं तसवीरें

चीन के मंगल मिशन Tianwen-1  ने मंगल ग्रह के उत्तरी ध्रुव की तसवीरें भेजी हैं, जिनमें मंगल ग्रह दिखाई दे रहा है। तसवीरों में बर्फ की चोटियां और क्रेटर दिखाई रहे हैं।

मंगल का चक्कर काट रहे चीन के प्रथम प्रोब Tianwen-1  ने मंगल की कुछ महत्वपूर्ण तस्वीरें भेजी हैं, जिनमें से एक उत्तरी ध्रुव की रंगीन तस्वीर भी है। चीन के नेशनल स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन ने हाल ही में तीन तस्वीरें प्रकाशित की हैं। इनमें से दो पैनक्रोमैटिक तस्वीरों में लाल ग्रह की सतह काफी बारीक दिखाई रही है। ये तस्वीरें सतह से 330-350 किमी ऊपर से ली गई हैं और इनमें 0.7 मीटर तक की सटीकता से सतह देखी जा सकती है। इसमें दिखाई देनेवाला बड़ा क्रेटर 620 मीटर चौड़ा है।

एक रंगीन तस्वीर में मंगल का उत्तरी ध्रुव दिखाई दे रहा है। इनमें बादलों की तरह बर्फ की चोटियां भी दिखाई दे रही हैं जो रेत के टीले पर जमा हैं। तियानवेन-1 कारोवर मई-जून में सतह पर पहुंचेगा।

अभी तक इसे कोई नाम नहीं दिया गया है, लेकिन यह सतह पर टचडाउन के बाद 90 दिन तक ऑपरेट करेगा। Tianwen-1 के मिशन में मंगल की बनावट और भैगोलिक संरचना को स्टडी करना शामिल है। इसके अलावाइस का चुंबकीय क्षेत्र, आइओनोस्फीयर और वायुमंडल का भी अध्ययन किया जाएगा।